ग्रीन टी के 10 अद्भुत फायदे

ग्रीन टी के फायदे आंतरिक स्वास्थय के साथ साथ त्वचा और बालों केलिए भी कारगर हो सकता है । नज़र डालते है ग्रीन टी के कुछ फायदों पर।

tea

बजन कम करने केलिए ग्रीन टी :

ग्रीन टी के अनेक फायदों में सावेश प्रमुख है बजन कम करने की क्षमता ।

इसमें मौजूत एंटीऑक्सिडेंट्स मेटाबोलिज्म को बड़ाकर वजन को कम करने में मदद करता है। एक शोद के अनुसार ग्रीन टी पीने के साथ साथ मध्यम तीव्रता के व्यायाम फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देने का काम कर सकते है, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूत कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण का सेवन, वजन को संतुलित रकने में काफी हद तक सकारात्मक प्रभाव दिकाता है ।

tea

.मस्तिष्क के लिए ग्रीन टी :

ग्रीन टी का सेवन मस्तिष्क केलिए भी लाभकारी हो सकता है। इस विषय ओर किये गए एक शोद में यह बात सामने आयी है की ग्रीन टी चिंता को कम करने के साथ साथ मस्तिष्क की कार्य प्रणाली में सुथार कर सकती है। इसके आलावा एकाग्रता बटाने में भी सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित करसकती है।

.मदुमेह के लिए फायदेमंद ग्रीन टी:

ग्रीन टी के फायदों में मदुमेह से बचाव भी शमिल है। जापान में लिए गए एक अध्ययन में यह पाया गाया की रोज़ाना एक कप से भी कम ग्रीन टी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में ३३% टाइप २ डायबेटिक्स का खतरा कम हुआ ।

कुछ अध्ययनों में यह भी सामने आया है की ग्रीन टी का सेवन इन्सुलिन सेंसिटिविटी में सुथार कर सकता है। ग्रीन टी में एंटी डायबेटिक् गुण होते है जो खून में ग्लूकोस के स्तर को कम करके मधुमेह का जोखिम कम कर सकते है।

कोलेस्ट्रॉल केलिए ग्रीन टी:

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल जिससे हृदय रोग होने की आशंका बढ़ती है उसके स्तर को कम कर सकती है। अदिकांश अध्ययन कैटेचिन युक्त कैप्सूल पर किये गए है. ग्रीन टी के असर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ५ से ६ अंको तक गिरती है। ग्रीन टी में जो कैटेचिन नाम का पदार्थ होता है रक्त वाहिनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता ,और इसीलिए सलाह है की ग्रीन टी को अपनी जीवन शैली का हिससा बनाना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुथार केलिए:

ग्रीन टी का सेवन रोग प्रतिरोथक क्षमता में सुथार करने में भी मदद कर सकता है । यह शरीर की रोग प्रतिरोथक क्षमता को मसबुत करने के साथ साथ शरीर को फ्री रेडिकल से बचाने में भी मदद कर सकती है। ग्रीन टी में मौजूत पोलीफेनोल और फ्लैवोनॉइड नाम के तत्त्व प्रतिरक्षा तंत्र को दुरुस्थ रकने का काम करता है। इससे बीमारिया कम होती है।

tea Plantation

कैंसर के इलाज के लिए ग्रीन टी:

नात८सांसर इंस्टिट्यूट के मुताबिक पोलीफेनोल (कैटेचिन ) चाय के एंटी कैंसर गुणों केलिए ज़िमेदार है । इसमें से सबसे भरोसेमंद जी सी जी है। यह मुक्थ कणों से लड़ सकता है। और कोशिकावो को डीएनए की क्षति से बचा सकता है । ग्रीन टी में मौजूत पोलीफेनोल इम्यून सिस्टम की प्रक्रिया को भी टीक कर सकता है। साथ ही ग्रीन टी कैंसर कोशिकावो के प्रसार को रोकने में भी सहायक हो सकती है।

७ रक्तचाप को कम करने केलिए:

ग्रीन टि ब्लड प्रेशर केलिए भी लाभकारी हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करसकता है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में ग्रीन टी या जी टी

सुप्प्लिमेंटशन बी पी में एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण कमी का कारण बनता पाया गाया है।

गैस्ट्रो इंटेस्टिनल विकारो केलिए ग्रीन टी:

ग्रीन टी के सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल विकारो केलिए भी फायदेमंद है। एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है की ग्रीन टी में जो कैटेचिन मौजूत है ।यह गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है। ऐसे में गैस्ट्रोइंटेस्टिनल विकारो से बचाव केलिए दैनिक जीवन में ग्रीन टी को शमिल किया जा सकता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद ग्रीन टी:

ग्रीन टी का सेवन हड्डियों केलिए भी फायदेमंद है। ग्रीन टी का सेवन बोन मिनरल डेंसिटी में सुथार कर फ्रैक्चर के खतरे को काम कर सकता है। दूसरी तरफ यह हड्डी टूटने की प्रक्रिये को कम करके ऑस्टिओब्लास्टिक गतिवितियो में सुथार लाता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है की ग्रीन टी सूजन और स्ट्रेस के कारण हड्डियों में होने वाली हानि के खतरे को भी कम कर सकता है।

tea

१०त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे:

स्वस्थ्य के साथ साथ ग्रीन टी के फायदे त्वचा केलिए भी है।अध्ययनों से यह सामने आया है की ग्रीन टी के अर्क के सेवन या उपयोग से हानिकारक किरणों के कारण स्किन टूमर का जोखिम कम हो सकता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एंटी कैंसर की तरह काम करता है।

इसके आलावा अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के कारण उतपन्न होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पर जी सी जी के प्रभाव देखे गए । ऑक्सीडेटिव तनाव त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

ग्रीन टी के इतने सारे फाएदे या लाभ जानने के बाद इसे पीने का मज़ा ही अलग है। इस लिए हर व्यक्ति अपने स्वस्थ्य को ध्यान में रकते हुए इसका सही तरीके से सेवन करे । उम्मीद है की ग्रीन टी के फाएदे पढ़कर आप सभी इसका लाभ ज़रूर उटट्टायेगे।
0
Your Cart is empty!

It looks like you haven't added any items to your cart yet.

Browse Products
Powered Voltage Emoji by Caddy