Shipping in all over the world

काली मिर्च (kali mirch) के फायदे

काली मिर्च जिनसे हम सब वाकिफ है,लेकिन उनके फायदे से नहीं.एक नज़र सलथे है काली मिर्च के कुछ अनगिनत फायदों से.

काली मिर्च (kali mirch) एक फूल वाली बेल है ,जो फल के लिए उपयोगी मने जाते है.वैज्ञानिक रूप से इसे पाइपर नायग्राम कहा जाता है. जब यह सूख जाता है,  थो इसे मसाले के तौरपर इस्तेमाल किया जाता है और इसी मसाले को काली मिर्च कहा जाता है. काली मिर्च गुणों का ख़ज़ाना है. काली मिर्च का अथिक्तम उपयोग पकवान में की जाती है.  लेकिन काली मिर्च स्वस्थ्य के साथ साथ त्वचा और बालों पर भी असर दिखाती है.काली मिर्च के फायदे कुछ इस प्रकार है.

पाचनप्रक्रिया:

माना जाता है की काली मिर्च (kali  mirch) पाचन रस और एंजाइम को उत्तेजित करती है और इससे पाचन सकती में सुधर आता है. रिसर्च में यह साबित हो चूका है की काली मिर्च से पैंक्रिअटिक एन्ज़इम्स पर अच्छा असर पड़ता है जिससे पाचन प्रक्रिया बेहतर तरीके से काम करता है.

सर्दीखासीमेंअसरदार:

प्रचीन काल से ही काली मिर्च के सेवन ,सर्दी खासी से छुटकारा पाने केलिए की जाती है.इस में एंटीबैक्टीरियल गन है जो सर्दी खासी से राहत दिलाने में मदद करते है. शहद में थोडीसी काली मिर्च  का पाउडर मिलकर सेवन करने से आपको सर्दी खासी से राहत मिल सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट:

काली मिर्च के एंटी ओक्सीडेंट गुण आपके स्वास्थय के लिए बड़ी लाभदायक होते है. यह सरीर में पैदा होने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है.

कैंसर:

काली मैच में मौजूद पिपरिन कई तरह के कैंसर से बचने में मदद करता है.

पिपरिन आपकी आंतों में सेलेनियम ,बीटा कैरटिन बी विटामिन जैसे पोषक तत्वो के अवशोषण को बढ़ाता है जो कैंसर की रोकथाम केलिए ज़रूरी हैं.

मुँहकेलिए:

काली मिर्च का सेवन ,आपके मुँह के स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद है.इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुँह में संक्रमण होने से बचाते है. इसमें जो एंटी इन्फ्लैमटरी गुण होते है, मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाते है. अगर आपको दाथो में दर्द है , थो लॉन्ग के तेल में काली मिर्च मिलकर दाथो की मालिश करने से राहत मिलेगी.

वजनकामकरें:

आजकल सभी लोग वजन कम करने केलिए कई सारे नुस्के आज़माते है, उन लोगो केलिए खभर है की काली मिर्च वजन काम करने में भी अपना जादू दिखाती है. काली मिर्चके फिघ्टनूट्रिएंट्स फैट सेल्स को तोड़कर मेटाबोलिज्म को दुरुस्त करते है.

गैस:

काली मिर्च के कार्मिनेटिवे गुण . गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता हैं. यह पेट फूलना और पेट दर्द में भी कारगर होती है.

डिप्रेशन:

काली मिर्च , तनाव और डिप्रेशन में भी फ़ायदेमंथ हो सकती है. इसमें पिपरिन होता है जिससे सेरोटोनिन केमिकल का उत्पादन बढ़ाता है , जो डिप्रेशन के अवसाद को काम करने में सहायक हो सकता है. इसके अलावा , काली मिर्च ,  मस्तिष्क में बीटा–एंडोर्फिन को भी बढ़ाता है, जो दर्द निवारक और मूड एनहांसर का काम करता है.

डायबेटीस

काली मिर्च के एंटीऑक्सीडेंट गुण रक्त के प्रक्रिया को संतुलित करने में मदद करसकता है. काली मिर्च,  हाइपरग्लिसीमिअ भी नियंत्रित करती है, जिससे मधु मोह के उपचार में सहायता मिलती है.

१०जोड़ोंकादर्द

अगर आपको जोड़ो का दर्द या अर्थरीटीएस जैसी समस्या है , तो काली मिर्च का सेवन फायदे मंथ साबित हो सकता है. काली मिर्च में एंटी–इन्फ्लैमटरी गुण होते है जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है.

११त्वचाकेलिएकालीमिर्च:

काली मिर्च (kali  mirch) न सिर्फ स्वास्थय केलिए फायदेमंद है , बल्कि यह त्वचा पर भी गुणकारी होते है. समय से पहले चहरे पर पड़ने वाली जुरिया रोकने में काली मिर्च का उपयोग की जाती है. इसमें जो एंटीऑक्सीडेंट गुण है , जुरिया पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

१२बालोकेलिएकालीमिर्च

बालों केलिए भी काली मिर्च बहुत फायदेमंद है, जिसके बारे में ज़्यादातर लोग नहीं जानते . काली मिर्च में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण, विटामिन ए और केरोटीन्स मुरझाये बालों में जान लाती है. डैंड्रफ केलिए भी काली मिर्च बेहतरीन उपचार हो सकता है , अगर एक कटोरी दही में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर लगाए थो.

काली मिर्च के फायदे बहुत सारे है , लेकिन लोग कम जानते है.

कहा जाता है की “राम बाण से काम नहीं होती काली मिर्च, जड़ से उखाड़ देती है सारी बीमारिया “.

अपने जीवन शैली को बदलकर देखिये , काली मिर्च  (kali mirch)  का दैनिक इस्तेमाल कीजिये और स्वस्थ्य जीवन का लाभ उठाईये .

Top
thottam-farmfresh
Spices

Thottam Farm Fresh Pvt. Ltd.
1/422A, Thuravoor P.O., Vathakkad
Angamaly, 683 572
Kerala, India
Ph: +91 9746712728
E: care@thottamfarmfresh.com

Follow Us Now